Tata Sumo: देश में टाटा को कंपनी के कर को लेकर एक अलग ही क्रेज है और इसको लेकर लोगों के बीच में एक अलग ही विश्वास बना हुआ है क्योंकि इसकी मजबूती काफी शानदार है टाटा कंपनी की तरफ से ग्राहकों के लिए कई शानदार कार लेकर आते रहती है अभी हाल ही में टाटा सुमो के नए फीचर के साथ मार्किट में लांच किया गया है नए फीचर के साथ में जो काफी शानदार है।
जब हम मजबूत, भरोसेमंद और पूरी तरह से भारतीय वाहनों की बात करते हैं, तो टाटा सूमो अक्सर हमारे दिमाग में आता है 90 के दशक के मध्य में अपनी शुरुआत से ही, यह मजबूत एसयूवी कई लोगों के दिलों में अपनी एक खास जगह बना चुकी है आइए टाटा सूमो के इतिहास, विकास और इसके स्थायी आकर्षण डिजाइन पर एक नजर डालते हैं।
डिजाइन और विशेषताएँ
बाहरी
टाटा सूमो का डिज़ाइन अपने बॉक्सिंग लेकिन कार्यात्मक सौंदर्यशास्त्र की विशेषता है। डिज़ाइन के इस स्पष्ट दृष्टिकोण ने अधिकतम इंटीरियर स्पेस और एक प्रभावशाली सड़क उपस्थिति की अनुमति दी। वर्षों के दौरान, वाहन ने कई अपडेट देखे, प्रत्येक ने इसकी अपील को बढ़ाया लेकिन मूल डिज़ाइन दर्शन से बहुत दूर नहीं हुआ।
आंतरिक
अंदर, सूमो ने एक व्यावहारिक और सीधी लेआउट पेश की। नौ यात्रियों तक को समायोजित करने वाली सीटिंग कॉन्फ़िगरेशन के साथ, यह बड़े परिवारों या समूह यात्राओं के लिए एकदम सही था। बाद के मॉडलों ने अधिक आराम और सुविधा की विशेषताओं को पेश किया, जो बाजार की बदलती मांगों के साथ तालमेल रखते थे।
टाटा सूमो: इंजन विशेषताएँ और कीमत
टाटा सूमो की विभिन्न वेरिएंट्स में विभिन्न इंजन विकल्प उपलब्ध रहे हैं, जो इसके प्रदर्शन और ईंधन दक्षता को प्रभावित करते हैं। यहाँ हम सूमो के कुछ प्रमुख इंजन विशेषताओं पर एक नज़र डालते हैं:
सूमो डीलक्स (1996-2004)
- इंजन प्रकार: 3.0-लीटर डीजल इंजन
- आउटपुट: लगभग 68 बीएचपी (ब्रेक हॉर्सपावर)
- टॉर्क: 130 एनएम (न्यूटन मीटर)
- ईंधन प्रणाली: सामान्य डीजल इंजन
- सूमो विक्टा (2004-2008)
- इंजन प्रकार: 3.0-लीटर डीजल इंजन
- आउटपुट: लगभग 85 बीएचपी
- टॉर्क: 190 एनएम
- ईंधन प्रणाली: CRDe (कॉमन रेल डायरेक्ट इंजेक्शन)
सूमो ग्रांडे (2008-2011)
- इंजन प्रकार: 2.2-लीटर डीजल इंजन
- आउटपुट: लगभग 118 बीएचपी
- टॉर्क: 250 एनएम
- ईंधन प्रणाली: VTT (वेरिएबल टर्बोचार्ज्ड टेक्नोलॉजी)
सूमो गोल्ड (2011-2019)
- इंजन प्रकार: 2.2-लीटर CR4 डीजल इंजन
- आउटपुट: लगभग 118 बीएचपी
- टॉर्क: 250 एनएम
- ईंधन प्रणाली: CR4 (कॉमन रेल डीजल इंजेक्शन)
कीमत
टाटा सूमो की कीमत विभिन्न वेरिएंट्स और उनकी उम्र के आधार पर अलग-अलग होती है। यहाँ पर कुछ सामान्य मूल्य श्रेणियाँ दी गई हैं:
सूमो डीलक्स
- नई कीमत (1996 में): लगभग ₹5-6 लाख
- वर्तमान कीमत (सेकंड हैंड): ₹1.5-2.5 लाख (विवरण और कंडीशन के आधार पर)
- सूमो विक्टा
- नई कीमत (2004 में): लगभग ₹6-8 लाख
- वर्तमान कीमत (सेकंड हैंड): ₹2-4 लाख
इन्हे भी पढ़ें : पारंपरिक उद्योगों को बढ़ावा देने सरकार दे रही है आर्थिक मदद और प्रशिक्षण, पूरी जानकारी देखें
सूमो ग्रांडे
- नई कीमत (2008 में): लगभग ₹8-10 लाख
- वर्तमान कीमत (सेकंड हैंड): ₹4-6 लाख
सूमो गोल्ड
- नई कीमत (2011 में): लगभग ₹10-12 लाख
- वर्तमान कीमत (सेकंड हैंड): ₹6-8 लाख
नोट: उपरोक्त कीमतें भारतीय बाजार के विभिन्न स्थानों और समय के आधार पर बदल सकती हैं। सेकंड हैंड वाहनों की कीमतें वाहन की स्थिति, वर्ष, मीलज और अन्य कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती हैं।
प्रदर्शन और विश्वसनीयता
टाटा सूमो के प्रमुख विक्रय बिंदुओं में से एक चुनौतीपूर्ण इलाकों पर इसका प्रदर्शन था। मजबूत डीजल इंजनों द्वारा संचालित, इसे भारतीय सड़कों की कठोर और कठिन स्थितियों को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया था। सूमो की निलंबन प्रणाली और उच्च ग्राउंड क्लीयरेंस ने इसे शहर की ड्राइविंग और ऑफ-रोड रोमांच दोनों के लिए पसंदीदा बना दिया।