we are going to cover every single detail regarding Patanjali recruitment 2021. As you all know that Patanjali is an emerging company

भारत के 10 सबसे महत्वपूर्ण एवं उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान करने वाले विश्वविद्यालय

विश्वविद्यालय को एक ऐसी संस्था के रूप में जाना जाता है, जहां उच्च कोटि की शिक्षा प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालयों में विद्यार्थियों को अध्ययन से संबंधित कई प्रकार की उपाधियां भी प्राप्त होती है, जो उन्हें भविष्य में एक सफल स्थान दिलाने में सहायता प्रदान करती है। यहां हम बात करने वाले हैं भारत के 10 सबसे महत्वपूर्ण एवं उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान करने वाले विश्वविद्यालय के बारे में जिन्होंने अपने प्रसिद्धि का यश गान फैला कर रखा है। भारत में कई सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय ऐसे हैं जिन्होंने अपनी शिक्षा प्रणाली एवं कार्य क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त किया है। भारत के सर्वश्रेष्ठ 10 विश्वविद्यालयों को निम्नलिखित शीर्षकों के माध्यम से देखा जा सकता है-

भारत के 10 सबसे महत्वपूर्ण एवं उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान करने वाले विश्वविद्यालय

  1. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना पंडित मदन मोहन मालवीय द्वारा सन 1916 में हुई जो महत्वपूर्ण एवं सर्वश्रेष्ठ केंद्र विद्यालयों में एक है। एनआईआरएफ के तहत बीएचयू भारत में दसवें स्थान पर है। यह विश्वविद्यालय 15 से अधिक स्कीम्स में 300 से अधिक कोर्स ऑफर करता है और यहां 100 से भी अधिक स्पेशलाइजेशन कोर्स करायी जाती है। इस कॉलेज में भर्ती प्रवेश परीक्षा द्वारा होता है। इस विश्वविद्यालय से पासआउट होने कुछ प्रमुख व्यक्ति कृष्णा कांत, सी एन राव, 

भारत के 10 सबसे महत्वपूर्ण
  1. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय नई दिल्ली में स्थित है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना 51 वर्षों पहले की गई थी। 22 अप्रैल वर्ष 1969 में इस कॉलेज की स्थापना की गई थी। इस कॉलेज का नाम भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के नाम पर रखा गया था। सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी के रूप में जेएनयू कॉलेज को 2017 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा विजिटर अवार्ड द्वारा सम्मानित किया गया था।

भारत के 10 सबसे महत्वपूर्ण विश्वविद्यालय List

JNU को 2016 में भारत के सभी संस्थानों के बीच राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क प्राप्त हुआ। JNU को 2017 में भारत के राष्ट्रपति से सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का पुरस्कार भी मिला। जेएनयू को 2020 में राष्ट्रीय संस्थागत विश्वविद्यालयों में 2 वें स्थान पर रखा गया है।

  1. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली:

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान वह महाविद्यालय समूह है जो पूर्ण रूप से सार्वजनिक आयुर्विज्ञान से संबंधित है। यह एक प्राचीनतम उत्कृष्ट एम्स संस्थान है जिसकी आधारशिला 1952 ईस्वी में रखी गई थी। 2012 ईस्वी में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के सरकार के तहत देखा गया कि 1 वर्ष में ही छः एम्स अलग-अलग राज्यों में खोला गया था जो काफी सराहनीय है। यह भी विचार किया जा रहा है कि दूर रहने वाले लोगों को अच्छी चिकित्सा सुविधाएं देने के उद्देश्य से 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अन्य संस्थाओं का निर्माण किया जा रहा है।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय

भारत के प्रमुख केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का एक महत्वपूर्ण स्थान है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना सर सय्यद अहमद ने 1875 ईस्वी में की थी। प्रारंभ में यह विश्वविद्यालय मुस्लिम एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज के रूप में स्थापित किया गया था परंतु 1920 ईस्वी में इसे केंद्रीय विश्वविद्यालय के रूप में घोषित किया गया। कई ऐसे मुस्लिम नेता एवं उर्दू लेखक है जिन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की उपाधि प्राप्त की है।

  1. कोलकाता विश्वविद्यालय

कोलकाता विश्वविद्यालय की स्थापना 24 जनवरी 1857 को की गई थी। यह पूरे एशिया की पहली विश्वविद्यालय है जिसे पश्चिमी शैली विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद द्वारा इस विश्वविद्यालय को A ग्रेड से नवाजा गया है। कोलकाता विश्वविद्यालय के पास कुल 14 परिसर है 2020 तक, 151 कॉलेज और 21 संस्थान और केंद्र इसके साथ संबद्ध हैं। 2020 में हुई विश्वविद्यालय रैंकिंग के हिसाब से कोलकाता विश्वविद्यालय सातवें स्थान पर है।

  1. मुंबई विश्वविद्यालय

मुंबई विश्वविद्यालय महाराष्ट्र में स्थित एक प्रसिद्ध केंद्रीय विश्वविद्यालय हैं जिसकी स्थापना 1857 ईसवी में डॉक्टर जॉन विल्सन द्वारा हुई थी। यह विश्वविद्यालय एक ऐसा विश्वविद्यालय है जो स्नातक के साथ-साथ स्नातकोत्तर तथा अनुसंधान कार्यक्रमों से संबंधित विषय की शिक्षा भी प्रदान करता है। मुंबई विश्वविद्यालय को विश्व के सिर्फ 50 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 41 वां स्थान प्रदान किया गया है। यह स्थान मुंबई विश्वविद्यालय को बिजनेस इंसाइडर ने स्वयं प्रदान किया है।

हैदराबाद विश्वविद्यालय

हैदराबाद विश्वविद्यालय सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद के नाम से भी जाना जाता है। यह भारत के आंध्र प्रदेश में स्थित एक प्रसिद्ध केंद्रीय विश्वविद्यालय है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना प्रोफेसर गुरबक्ष सिंह ने 1974 ईस्वी में की थी। इस विश्वविद्यालय में डॉक्टरेट एवं शोध की उपाधि के साथ-साथ स्नातकोत्तर कार्यक्रम भी होते हैं। 2012 के गणना के अनुसार हैदराबाद विश्वविद्यालय को सुप्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में सातवें स्थान पर रखा गया था। इस विश्वविद्यालय के अध्ययन क्षेत्र की सूची में स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स के विषय को जोड़कर इसके अध्ययन क्षेत्र की सीमा में वृद्धि की गई है।

  1. उस्मानिया विश्वविद्यालय

भारत के हैदराबाद में स्थित उस्मानिया विश्वविद्यालय कई प्रमुख केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एक है। हैदराबाद के सातवें निजाम नवाब ओसमान अली खान ने 1918 में इस विश्वविद्यालय का निर्माण कराया था। इस विश्वविद्यालय में 8 केंपस कॉलेज, 8 शैक्षणिक केंद्रों एवं 4 यूनिवर्सिटी पीजी केंद्र स्थापित किए गए हैं। यह विश्वविद्यालय 1300 एकड़ की भूमि में निर्मित है।

  1. पांडिचेरी विश्वविद्यालय

1950 ईस्वी में पांडिचेरी विश्वविद्यालय का निर्माण भारत के पांडुचेरी राज्य में किया गया था। इसके अंतर्गत आने वाले कुल कॉलेजों की संख्या 85,000 हजार है जिसमें 35000 छात्र-छात्राएं अध्ययन करते हैं। लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के जो संघ शासित प्रदेश हैं, उनके अंतर्गत पांडिचेरी विश्वविद्यालय को रखा गया है। इस विश्वविद्यालय को भारत के गणराज्यों में सर्वोच्च स्थान पर रखे जाने वाले विश्वविद्यालयों की सूची में सम्मिलित किया गया है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु में स्थित है इस विश्वविद्यालय की स्थापना 1909 में जमशेदजी टाटा के द्वारा की गई थी इसी वजह से इस विश्वविद्यालय को टाटा इंस्टीट्यूट के नाम से भी जाना जाता है। QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग प्रति संकाय के उद्धरणों के मामले में दुनिया में IISc दूसरे स्थान पर मौजूद है   टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स द्वारा IISc को विश्व में 301-350 रैंक दिया गया, 2019 में हुई एशियाई रैंकिंग के मुताबिक विश्वविद्यालय 29 वे स्थान पर है। 11 जून 2020 को जारी 2020 एनआईआरएफ रैंकिंग में, आईआईएससी को ओवरऑल श्रेणी  में दूसरे स्थान पर रखा गया था।

Conclusion

यहां हमने 10 ऐसे सर्वश्रेष्ठ एवं प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों का वर्णन किया है जिसमें बी बी ए, बी टेक, एम सी ए, पीएचडी, एम टेक आदि के स्नातक पाठ्यक्रम उपलब्ध किए गए हैं। इन विश्वविद्यालयों में केवल शीर्ष शिक्षा ही प्रदान नहीं की जाती है बल्कि यहां पूर्ण रूप से नियुक्ति की जिम्मेदारी भी ली जाती है, जो विद्यार्थियों के लिए काफी सहायक सिद्ध होती है।

Leave a Comment