E Sharam Card New Payment List: भारत सरकार द्वारा गरीब एवं असहाय मजदूर लोगों के लिए काफी सारे योजना चलाई जाती है, इसी प्रकार भारत सरकार की एक योजना जिसका नाम ए-श्रम कार्ड योजना है जो असंगठित श्रमिकों को प्रत्येक महीना रुपए 1000 की धनराशि मुहैया करती है। इस योजना के लाभ उठाने के लिए गरीब श्रमिकों को खुद को रजिस्टर करनी होती है जिसमें एक पहचान पत्र प्रदान की जाती है जिसके आधार पर उसके उपयोग करके आप हर महीने योजना के लाभ उठा सकते हैं।
E Sharam Card के लिए आवेदन कैसे करें
ई-श्रम कार्ड को आप ऑनलाइन बना सकते हैं, इसको बनाने के लिए आई-श्रम कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट esharam.gov.in मैं जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं
कार्ड को बनाने का प्रक्रिया कुछ इस तरह है
- आधिकारिक वेबसाइट में जाने के बाद register on esharam वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
- क्लिक करने के बाद आप अपने मोबाइल नंबर से ओटीपी के माध्यम से खुद को सेल्फ रजिस्टर कर सकते हैं।
- उसके बाद आपको अपने आधार नंबर डालकर,आधार ओटीपी से वेरीफाई करने होंगे।
- Verify करने के बाद आप अपनी सारी डिटेल्स जैसे personal information, Address,आपने कितनी पढ़ाई की है,आप क्या काम करते हो, इन सारी डिटेल्स को भर लेंगे।
- और फिर अंत मे आप अपने बैंक खाता का विवरण, जिसमे आप पैसा लेना चाहते है उसको भर लेंगे।
इन सारी प्रक्रिया को पूरा करके submit करने के बाद आप अपने ई-शर्म कार्ड को डाउनलोड कर लेंगे।
ध्यान देने योग्य बात : सही एवं सटीक आवेदन के लिए आप अपने नजदीकी CSC सेंटर जाकर अनुभवी ऑपरेटर से आवेदन कर सकते हैं।
E Sharam कार्ड के फायदे
भारत सरकार का ई-श्रम कार्ड योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य गरीब असंगठित लोगों को सहायता प्रदान करना है, इस योजना के तहत सरकार ई-श्रम कार्ड धारकों को प्रत्येक महीना ₹1000 की धनराशि प्रदान करती है और साथ ही 1 लाख से 2 लाख तक की हेल्थ इंश्योरेंस प्रदान करती है,जिसे जरूरत पड़ने पर आप क्लेम कर सकते हैं। इसके साथ ही 60 साल की उम्र के बाद सरकार लोगों को ₹3000 तक की पेंशन प्रदान करती है।
जो लोग इस कार्ड के लाभ के योग्य है, वो लोग ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है या फिर नजदीकी CSC सेंटर मे जाकर आवेदन कर सकते है।
जरूरी दस्तावेज
ए-श्रम कार्ड बनाने के लिए आपको कुछ मुख्य दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जो इस प्रकार है
- जाति प्रमाण पत्र
- शिक्षा प्रमाण पत्र
- आय प्रमाण पत्र
- व्यवसाय प्रमाण पत्र (यदि लागु हो)
- बैंक खाता नंबर और विवरण
अपना नाम कैसे चेक करें
अगर अभी श्रम पेमेंट कार्ड योजना में रजिस्टर्ड है तो आपका मुख्य सवाल यह होगा कि आप अपने पेमेंट को किस प्रकार चेक कर सकते हैं, इस चीज को करने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें :
1. सबसे पहले आप ई-श्रम के आधारित अधिकारी की वेबसाइट पर जाए,
2.वेबसाइट में जाने के बाद ई-श्रम कार्ड न्यू लिस्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
3.क्लिक करने के बाद आप अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर को दर्ज करके सर्च वाले ऑप्शन में क्लिक करें।
4. जैसे ही आप सच वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको आपका नाम दिखा दिया जाएगा यदि आप रजिस्टर है तो।
ध्यान दे : इस वेबसाइट में साझा की गई जानकारी केवल सूचनात्मक और जागरूकता के उद्देश्य से है। किसी भी जानकारी की पूर्ण सटीकता के लिए खुद से verify करके ही कोई कदम अपनाये।